झड़ते बालों की समस्या, रोकने में मदद करेंगे ये आसान टिप्स

आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह हरियाणा विधालय शिक्षा बोर्ड के वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा के परिणाम में रितु गोयत ने 493 अंक ले कर जींद ज़िले में प्रथम स्थान प्राप्त किया सुल्तानपुर से मेनका गांधी ने आज किया नॉमांकन भिवानी में ऑल हरियाणा पॉवर कार्पोरेशन वर्कर्ज यूनियन द्वारा आयोजित शिविर में 50 ने किया रक्तदान मतदाता को मतदान जरूर करना चाहिए- मुरैना अंबाला लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया ने आज जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया रामलला का दर्शन एक्सीडेंट में 4 लोगों की मौत श्रमिकों के योगदान का सम्मान करने के लिए आज अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जा रहा दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों के विभिन्न स्कूलों को ईमेल से मिली धमकियों को फर्जी करार दिया निरीक्षण सक्ती जिले में कृषक संगोष्ठी सम्मेलन का आयोजन कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया जिलाधिकारी हरदोई ने किया फैसिलिटेशन सेंटर का निरीक्षण मौसम-राजस्थान मजदूर दिवस पीलीभीत मे उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल द्वारा ट्रेन संचालन हेतु सौंपा ज्ञापन व्यापार मंडल ने पीलीभीत की पहली महिला आईएएस अधिकारी को किया सम्मानित Satish Mishraन महिलाओं की हुई मृत्यु, 7 घायल पीलीभीत में कार पलटने से तीन महिलाओं की हुई मृत्यु, 7 घायल दिल्‍ली स्‍कूल बम धमकी कामर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडरों की कीमतों में 19 रुपये प्रति यूनिट की कटौती

झड़ते बालों की समस्या, रोकने में मदद करेंगे ये आसान टिप्स

Nisha Yadav 18-11-2019 11:40:04

प्रदूषण की वजह से बाल ड्राई हो रहे है। इससे बालों में डैंड्रफ बनता है जिससे बाल धीरे-धीरे कमजोर होकर गिरने लगते है। सामान्य बाल वाले भी 2 से 3 साल के अंदर गंजे होेने लगते है। इसलिए बालों की देख भाल करना बहुत ही जरुरी है ताकि आप झड़ते बालो की समस्या को कम कर सकें और आपके बाल इस प्रदूषण के दौर में भी आपके बाल घने और मजबूत बने रहे। तो इन आसान टिप्स जरूर अपनाये। 

बालों की केयर ऐसे करे 

- एक दिन छोड़कर रैगुलर शैंपू करें 

- बालों में साबुन लगाने से परहेज करें 

- तेल ना लगाएं, नहीं तो बालों में डस्ट चिपकेगी

- प्रोटीन युक्त भोजन का अधिक प्रयोग करें 

- प्रदूषण में निकलने पर बालों को ढक कर रखें


दादी के घरेलू नुस्खे

अदरक 

अदरक में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण डैंड्रफ और स्केल्प की खुजली को दूर करने में मदद करते है। अदरक को घिसकर पानी में उबाल लें और पानी को तब तक उबाले जब तक इसका रंग न बदल जाए। इसके बाद इस मिश्रण को ठंडा करके स्प्रे बॉटल में डालकर बालों की जड़ों और स्केल्प पर अच्छे से स्प्रे करके
मसाज करें। इस कम से कम 5 घंटे तक बालों पर लगाएं। 

नींबू 

नींबू में पाए जाने वाले विटामिन सी से बालों की ग्रोथ बहुत ही जल्दी होती है। यह बालों की जड़ों को मजबूत करते हेयर फॉल का समस्या को कम करता है। एलोवेरा जैल और आधे नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट बना लें और बालों पर लगाएं। 20 मिनट बाद बोल धो लें। 


प्याज 

प्याज में पाई जाने वाली सल्फर की मात्रा झड़ते बालों की समस्या को कम करके बालों की ग्रोथ करने में काफी मदद करते है। प्याज का रस बालों को चमकदार बनता है। प्याज के जूस में ऑलिव ऑयल मिक्स करके बालों की जड़ों और स्केल्प पर लगा कर मसाज करने से बालों की डीप कंडिशनिंग होती है। 

 करी पत्ता

करी पत्ता बालों से ऑयल, गदंगी और पल्यूनशन को हटा कर उन्हें खूबसूरत और शाइनी बनाता है। बालों के पोर्स को बंद करके उनके झड़ने की समस्या को कम करते है। सरसों के तेल, कच्चे नारियल के तेल में करी पत्ते को मिलकर रात को सोने से पहले बालों में लगाएं। सुबह उठ कर बाल धो लें। इससे झड़ते बालों की समस्या कम होगी।

 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :